क्या आपके मौजूदा स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क सपोर्ट करेगा या नहीं? ऐसे करें पता.. August 20, 2022 by Anil Patil

5g Network in india latest news भारत में 5g नेटवर्क ताजा खबर: टेलिकॉम ऑपरेटर जियो, एयरटेलl और Vi जल्द ही भारत में अपनी 5G सर्विस शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। कुछ मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि जियो और एयरटेल इस महीने की शुरुआत में अपनी 5जी सर्विस शुरू कर सकते हैं। जबकि अन्य रिपोर्टों से पता चलता है कि 5जी इस साल के अंत में देश में लॉन्च हो सकती है। PM नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कहा था कि 5जी जल्द आ रहा है और 4जी सर्विस की तुलना में इसकी इन्टरनेट स्पीड 10 गुना होगी।

भारत में कभी भी लॉन्च हो सकता है 5G; इसके लिए एक चीज जो आपको चाहिए वह है 5G कम्पेटिबल स्मार्टफोन। तो कैसे चेक करें कि आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है या नहीं?

smartphone under 5000

खैर, अब जब 5जी का आगमन भारत में कभी भी लॉन्च सकता है, तो आपको भी इसके लिए तैयार रहना चाहिए। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास 5जी नेटवर्क को सपोर्ट करने वाला स्मार्टफोन हो। ऐसे में यदि आपका फ़ोन 5जीनेटवर्क को सपोर्ट नहीं करता है, तो आपको 10 गुना स्पीड का अनुभव करने के लिए एक नया फ़ोन खरीदने की आवश्यकता होगी। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं एक खास तरीका जिसके जरिये आप पता लगा सकते हैं कि आपका 5जी सपोर्ट करेगा या नहीं:

  • अपने Android फ़ोन के सेटिंग ऐप पर जाएं
  • वाई-फाई और नेटवर्क’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब ‘सिम और नेटवर्क’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आप ‘Preferred network type’ ऑप्शन के तहत सभी टेक्नोलॉजी की एक लिस्ट अपने फोन में देख पाएंगे
  • यदि आपका फ़ोन 5जी को सपोर्ट करता है, तो उसे 2जी/3जी/4जी/5जी के रूप में लिस्ट किया जा सकता हैं।

ये भी पढ़ें: Nilekani and Aggarwal’s India venture raises $227 million second fund

अगर आपका फ़ोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करता है, तो आपको हाई-स्पीड इंटरनेट का अनुभव करने के लिए 5G-सक्षम स्मार्टफोन पर खर्च करना होगा। हालाँकि, Realme और Xiaomi जैसी कई फोन कंपनियां पहले से ही किफायती 5G स्मार्टफोन पेश कर रही हैं। वास्तव में, बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, क्वालकॉम ने हाल ही में कहा था कि भविष्य में 10,000 रुपये से कम के 5G फोन होंगे। 5G फ़ोन पर खर्च करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका नेटवर्क 5G का समर्थन करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वीआई नेटवर्क पर हैं, तो वीआई द्वारा आधिकारिक तौर पर भारत में 5जी सेवाएं शुरू करने के बाद ही 5जी फोन प्राप्त करें।