Jio के प्लान्स के सामने फेल रहा Airtel! कीमत समान है, लेकिन लाभ अलग हैं.. August 21, 2022 by Anil Patil

मध्यप्रदेश : भारत में दो सबसे बड़ी ग्राहक कंपनियां एयरटेल और जियो हैं। इस वजह से दोनों बिजनेस बेस्ट होने की होड़ में हैं। इसके अतिरिक्त, दोनों व्यवसाय तुलनीय कीमतों के साथ कई योजनाएं प्रदान करते हैं, लेकिन उनमें शामिल लाभों में विविधता की एक विस्तृत श्रृंखला है।

आज, हम 84-दिवसीय एयरटेल और जियो रिचार्ज योजनाओं के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जिनकी कीमत 800 रुपये से कम है। यह जियो प्लान प्रति दिन 2GB डेटा और 84-दिन की वैधता अवधि के साथ आता है। साथ ही अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ प्रतिदिन 100 एसएमएस भी दिए जाते हैं। अन्य लाभों में Jio TV का मुफ्त एक्सेस शामिल है,

airtel news 2022

कंपनी के तीनों प्लान के लिए Jio Security, Jio Cinema और Jio Cloud। भारती एयरटेल और रिलायंस जियो द्वारा मार्केट शेयर निवेश सर्वविदित है। जियो ने बाजार हिस्सेदारी का करीब 35.43 फीसदी निवेश किया है, जबकि एयरटेल ने 29.72 फीसदी का निवेश किया है। नतीजतन, Jio ने दूरसंचार क्षेत्र में अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल की। लेकिन 2021 में एयरटेल की ग्रोथ 1.7 फीसदी से ज्यादा हो जाएगी, जबकि जियो की ग्रोथ सिर्फ 0.48 फीसदी होगी। Airtel 719 Plan: 719 रुपये में एयरटेल अपने ग्राहकों को 84 दिनों की वैलिडिटी देता है।

इस प्लान के यूजर्स को रोजाना 100 एसएमएस, 1.5 जीबी डेली इंटरनेट डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलती है। यह प्लान यूजर्स को 84 दिनों के लिए Airtel Xstream मोबाइल पैक प्रदान करता है। साथ ही इस प्लान के यूजर्स को फास्टैग पर 100 रुपये का कैशबैक मिलेगा। अपोलो 24|7 सर्किल में तीन महीने की असीमित मुफ्त एक्सेस प्राप्त करें।

 

दूरसंचार उद्योग ने भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में अपनी बाजार हिस्सेदारी में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।” दूरसंचार उद्योग में, एयरटेल और जियो शीर्ष दूरसंचार कंपनियां रही हैं। हालांकि, जब एयरटेल बनाम जियो की बात आती है, तो बाद वाली मोबाइल सेवा प्रदाता के मामले में पसंद किया जाता है। इस लेख में, हम सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को कवर करके एयरटेल और जियो के बीच तुलना देखेंगे। भारती एयरटेल और रिलायंस जियो बाजार हिस्सेदारी में बड़ी मात्रा में निवेश करने के लिए जाने जाते हैं। एयरटेल ने 29.72% निवेश किया है बाजार हिस्सेदारी का और Jio ने लगभग 35.43% का निवेश किया है।

 

इससे टेलीकॉम मार्केट में Jio का दबदबा बढ़ गया है। हालाँकि, 2021 में, एयरटेल की 0.48% के साथ Jio की तुलना में 1.7% से अधिक की वृद्धि हुई है। एयरटेल के प्रीपेड प्लान 19 रुपये से शुरू होकर 6999 रुपये और जियो के लिए 10 रुपये से 5751 रुपये तक हैं। इन प्लान्स में अनलिमिटेड कॉल, स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन, 3जी और 4जी इंटरनेट सेवाएं शामिल हैं। एयरटेल की ओर से सबसे अच्छे प्रीपेड प्लान रु। 1.5GB इंटरनेट प्लान के साथ 84 दिनों के लिए 719। Jio के प्रीपेड प्लान रु। 719 84 दिनों के लिए 2 जीबी इंटरनेट प्लान के साथ।

 

सभी जियो ऐप्स के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉल और सब्सक्रिप्शन। जैसा कि आप देख सकते हैं, ये Airtel और Jio के प्रीपेड प्लान हैं। भले ही दोनों मोबाइल सेवा प्रदाताओं के बीच कोई अंतर नहीं है, एयरटेल के लाभ Jio की तुलना में बहुत अधिक हैं।

jio recharges plan and news

अगला पहलू जो हम कवर करेंगे वह है इंटरनेट की गति। Jio को 2020 में सबसे कम मोबाइल ऑपरेटर का दर्जा दिया गया था क्योंकि इंटरनेट डाउनलोड स्पीड एयरटेल की तुलना में बहुत कम थी, और एयरटेल दूसरी सबसे तेज टेलीकॉम कंपनी थी। हालांकि, 2021 में एयरटेल 20-25 एमबीपीएस स्पीड के साथ सबसे तेज ऑपरेटिंग मोबाइल ऑपरेटर बन गया, जो कि जियो से भी ज्यादा है।

यह खबर भी पढ़ें: मोबाइल रिपेयर करना भी हुआ महंगा, सरकार ने लगाया 15% टैक्स, जाने पूरी जानकारी

भारतीय कॉर्पोरेट क्षेत्र को व्यावसायिक समाधान की आवश्यकता है। सबसे अधिक मांग वाले व्यावसायिक समाधान प्रदाता दूरसंचार दिग्गज, एयरटेल और जियो हैं। Jio की ओर से 1201 रुपये से शुरू होने वाले मासिक बिजनेस बंडल उपलब्ध हैं। इसके विपरीत, एयरटेल मासिक कॉर्पोरेट प्लान 299 रुपये से शुरू करता है, जिसमें कोई प्रिंटेड फॉर्म नहीं है।

Price4india.com से अधिक नवीनतम समाचार प्राप्त करें और Google समाचार पर हमें फ़ॉलो करें